Mental Health In Hindi: इन 10 चीजों के सेवन से आपकी मेंटल हेल्थ रहेगी हमेशा दुरुस्त

हम सब अक्सर अपने शरीर पर ध्यान देने के लिए किसी न किसी तरह से वक्त निकाल ही लेते हैं। वहीं बात जब मेंटल हेल्थ की आती है तो यहां हमें दुनिया भर की मसरूफियत याद आ जाती है। मेंटल हेल्थ को लेकर की गई यही लापरवाही धीरे-धीरे हमारे शरीर के लिए भी घातक साबित होती है। दरअसल शरीर को फिट और फाइन रखने के लिए दिमाग का सेहतमंद होना भी बेहद जरूरी है। Mental Health In Hindi विषय के अंतर्गत आज हम आपको कुछ ऐसे फूड आइटम्स के बारे में बताने वाले हैं जिनका सेवन करके आप अपनी मेंटल हेल्थ को दुरुस्त रख सकेंगे। आइए जानते हैं कौन से हैं वो सुपरफूड।

Contents hide

Mental-Health-In-Hindi

ये हैं वो खास ब्रेन बूस्टिंग फूड- Mental Health In Hindi (Brain Boosting Food)

अखरोट है सबसे जरूरी 

मेंटल हेल्थ के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद अखरोट को माना जाता है। अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड और पॉलीफेनोलिक प्रचुर मात्रा में होता है। इसी वजह से इसे ड्राई फ्रूट्स का राजा कहा जाता है। दरअसल ये दोनों ही तत्व ब्रेन के लिए बहुत ही अहम माने जाते हैं। इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, कॉपर, आयरन और जिंक भी भरपूर मात्रा में होने की वजह से यह शरीर को भी मजबूत बनाने का काम करता है। साथ ही मेलाटोनिन नाम का तत्व मौजूद होने की वजह से यह अच्छी नींद के लिए भी सहायक साबित होता है।

ये भी पढ़ें- Metabolism kam kyu ho Jata Hai | क्या आप स्लो मेटाबॉलिज्म से हैं परेशान, ये आदतें हैं जिम्मेदार

चिया सीड्स भी है फायदेमंद 

अक्सर चिया सीड्स को वेट लॉस के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। शायद आपको यह जानकर हैरानी हो की यह खास बीज वेट लॉस के साथ आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हैं। इसमें मौजूद विटामिन ई, विटामिन ए, ओमेगा 3 फैटी एसिड नर्व सिस्टम को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है। ब्रेन हेल्थ के लिए जरूरी कैल्शियम, जिंक और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व भी चिया सीड्स में भरपूर मात्रा में मिलते हैं।

हल्दी है बहुत उपयोगी 

हल्दी एक नैचुरल एंटी ऑक्सीडेंट की तरह काम करती है। जिससे शरीर कई तरह की बीमारियों से लड़ने के लिए खुद को तैयार कर पाता है। हल्दी में एक खास तत्व करक्यूमिन होने की वजह से यह ब्रेन की हेल्थ के लिए भी बहुत उपयोगी है। करक्यूमिन ब्रेन में ब्‍लड के फ्लो को बैलेंस करता है जिससे ब्रेन अपना काम सुचारु रूप से कर पाता है और स्वस्थ भी रहता है।

Turmeric-Use-of-Mental-Health-In-Hindi

मानसिक विकास के लिए ब्रोकली भी कारगर

ब्रोकली भी मानसिक विकास के लिए कारगर साबित होती है। मेंटल हेल्थ के लिए सबसे ज्यादा जरूरी ओमेगा-3 फैटी एसिड के साथ इसमें फ्लेवोनोइड, विटामिन-ई, आयरन और कॉपर जैसे पोषक तत्व की मौजूदगी इसे खास बनाने का काम करती है। ब्रोकली विटामिन-के का भी बहुत अच्छा स्त्रोत है और यही विटामिन-के ब्रेन सेल्‍स में मौजूद फैट विटामिन स्फिंगोलिपिड्स को बनाने में अहम भूमिका निभाता है।

ये भी पढ़ें- Neck Fat Ke Nuksan: मोटी गर्दन कई बीमारियों को देती है दावत, 17 इंच से मोटी है गर्दन तो हो जाएं अलर्ट

दिमागी सेहत को दुरुस्त करती है ग्रीन टी 

ग्रीन टी भी दिमागी सेहत को फायदा पहुंचाने का काम करती है। ग्रीन टी में भारी मात्रा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट याददाश्त बढ़ाने में वरदान साबित होता है। साथ ही ग्रीन टी डिमेंशिया होने की आशंका को भी काफी हद तक कंट्रोल करने में मदद करता है। कोशिश करें की दिन एक से दो बार ग्रीन टी का सेवन करके अपनी बॉडी और माइंड को स्वस्थ बनाएं।

सेब भी दिमाग को स्वस्थ रखने में करता है मदद 

सेब में भी प्रोटीन, आयरन, फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं। दरअसल सेब में पाया जाने वाला क्यूरेटिन नाम का तत्व एंटीऑक्सीडेंट्स की कमी को पूरा करता है। इस तरह सेब भी दिमाग को स्वस्थ रखने में मदद करने का काम करता है। सेब में ऐसे भी कई तरह के गुण देखने को मिलते है जो मस्तिष्क के कामकाज को सरल बनाते हैं।

टमाटर से मिलती है याददाश्त को मजबूती 

अगर याददाश्त को मजबूती प्रदान करना चाहते हो तो रोजाना टमाटर का सेवन आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा। दरअसल टमाटर में अच्छी-खासी मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है जिससे मस्तिष्क कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से रोकने में आसानी होती है। इसके साथ ही अल्जाइमर को रोकने में भी टमाटर फायदेमंद साबित होता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां भी करें डाइट में शामिल 

हरी पत्तेदार सब्जियों में हर तरह के पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। वहीं हरी पत्तेदार सब्जियों को विटामिन-के का भी अच्छा सोर्स समझा जाता है। यही विटामिन-के चिंता और अवसाद पैदा होने में रोकथाम लगाने का काम करता है। जिससे हमारा दिमाग सुचारु रूप से काम करने में सक्षम हो पाता है। अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करके आप इनसे जुड़े हर तरह के फायदे को उठा सकते हैं। साथ ही रोजाना कुछ सीजनल फ्रूट्स का सेवन भी बेहद लाभ पहुंचाने का काम करेगा।

Food-for-Mental-Health-In-Hindi

केसर के इस्तेमाल से माइंड रहेगा फिट और फाइन- Herbs For Brain Health

अक्सर केसर का इस्तेमाल त्वचा की रंगत को संवारने के लिए किया जाता है। मगर केसर आपके माइंड को फिट और फाइन रखने में भी आपकी मदद कर सकता है। खासकर अगर आप स्ट्रेस और एंग्जायटी से परेशान हैं तो केसर का इस्तेमाल शुरू कर दे। दरअसल केसर में एंटी-स्ट्रेस प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं। जिसकी वजह से यह तनाव को दूर भगाकर खराब मूड को भी अच्छा करने में मदद कर पाता है।

ये भी पढ़ें- Sukha Mahua khane Ke Fayde: स्वाद और सेहत का राजा है महुआ, जानिए क्या हैं इसके अद्भुत गुण

ब्लूबेरी करती है मेंटल हेल्थ को बूस्ट  

मेंटल हेल्थ को बूस्ट करने में ब्लूबेरी बहुत खास रोल निभाती है। ब्लूबेरी में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। इसी वजह से यह मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। ब्लूबेरी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मेमोरी और मूड को बेहतर करने का काम भी करता है। यही कारण हैं की हमें अपनी रोजाना लाइफ में ज्यादा से ज्यादा ब्लूबेरी का सेवन करना चाहिए।

ये फूड आइटम्स मेंटल हेल्थ को पहुंचा सकते हैं नुकसान- Foods To Avoid For Mental Health

  • सोडा में किसी तरह के पोषक तत्व मौजूद न होने की वजह से और ज्यादा शुगर होने के कारण ब्लड प्रेशर बढ़ने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इससे मेंटल हेल्थ पर भी बुरा असर देखने को मिलता है।
  • हैवी प्रोसेस्ड आटे से बना वाइट ब्रेड भी आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक साबित होता है। कोशिश करें की वाइट ब्रेड की जगह ब्राउन ब्रेड का इस्तेमाल करें।
  • अनहेल्दी फैट और सोडियम से भरपूर फ्राइड फूड्स से भी दूरी बनाकर रखें। दरअसल सोडियम होने की वजह से इन फूड आइटम्स को खाने से मूड स्विंग्स और चिड़चिड़ेपन जैसी मानसिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।
  • मेंटल हेल्थ को खराब करने में एनर्जी ड्रिंक्स का भी हाथ होता है। दरअसल एनर्जी ड्रिंक्स में भारी मात्रा में आर्टिफिशियल शुगर का इस्तेमाल होने की वजह से यह शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य पर भी बुरा असर डालती हैं।
  • बहुत से लोग शुगर फ्री प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल बेधड़क इसलिए करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है की यह हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है। मगर इन प्रोडक्ट्स को शुगर फ्री बनाने के लिए इनमें बहुत सी ऐसी चीजें मिलाई जाती हैं जो सेहत को फायदे की जगह नुकसान पहुंचाने का काम करती हैं।

मेंटली फिट रहने के लिए अपनाएं ये आदतें- How to Improve Mental Health in Hindi 

  1. खाने में ऐसे फल, सब्जियों और साबुत अनाज का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें जिनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा मौजूद हो। इससे मानसिक स्वास्थ्य को लाभ मिलेगा।
  2. खुद को ज्यादा से ज्यादा फिजिकली एक्टिव रखने का प्रयास करें। दरअसल फिजिकली एक्टिव रहने से शारीरिक स्वास्थ्य को फायदा पहुंचेगा और इससे मेंटल हेल्थ को बूस्ट करने में भी मदद मिलेगी।
  3. तनाव का सीधा असर त्वचा और मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है। स्ट्रेस और एंग्जायटी को दूर करने के लिए लाइफस्टाइल में योग, ध्यान और एक्सरसाइज को जरूर शामिल करें।
  4. अच्छी नींद आपकी मेंटल हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद साबित होती है। कोशिश करें की रोजाना 7-9 घंटे की नींद पूरी करें। जिससे आपका दिमागी स्वास्थ्य सही रहेगा।

How-to-Improve-Mental-Health-in-Hindi 

FAQ- अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 

डिप्रेशन के शुरुआती लक्षण क्या है?

1. जो व्यक्ति डिप्रेशन में हो वो हर समय उदास नजर आता है। ऐसे व्यक्ति के चेहरे पर हतासा और निराशा साफ़ झलकती है। 2.ऐसे लोगों में आत्मविश्वास की कमी पैदा हो जाती है। उन्हें लगने लगता है की वो किसी भी काम में सफल नहीं हो पाएंगे। 3.अपने पसंदीदा काम में भी मन नहीं लगता। कोई भी काम शुरू करने में एक डर महसूस होता है। 4. लोगों से मेल-जोल करने का भी मन नहीं करता। हर समय अकेले समय व्यतीत करने का मन करता है।

मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए क्या करना चाहिए?

1.सबसे ज्यादा जरूरी है की आप सबसे पहले अपने शरीर का ध्‍यान रखना शुरू करें। 2.कुछ ऐसे लोगों के साथ ढूंढे जो सकारात्‍मक हो और जिनका साथ आपको खुशी दे। 3.जितनी हो सके दूसरों की मदद करने का प्रयास करें। 4. तनाव से दूर रहने के लिए योग और ध्यान का सहारा लें। 5.किसी भी परेशानी के आने पर शांत रहने का प्रयास करें, इससे आप समस्या का हल आसानी से ढूंढ पाएंगे। 6. अपनों से अपनी दुःख तकलीफे शेयर करें, इससे आपके मन को हल्का महसूस होगा।

डिप्रेशन किसकी कमी से होता है?

विटामिन-बी12 एक ऐसा खास विटामिन है जो कई बार डिप्रेशन होने की मुख्य वजह बनता है। इसके लिए जरूरी है की आप अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा ऐसी खाने की चीजों का इस्तेमाल करें जिनमे भरपूर मात्रा में विटामिन-बी12 हो। खाने में दूध, दही, पनीर, मक्खन, अंडा और मछली जैसी चीजों को शामिल करके आप विटामिन-बी12 की कमी को पूरा कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Birthday Blue : क्या आपको भी जन्मदिन पर खुशी की जगह घेर लेती है उदासी, कहीं बर्थडे ब्लू का शिकार तो नहीं हैं आप?

ये भी पढ़ें- Skin Care Tips In Hindi: कम उम्र में ही झलकने लगा है बुढ़ापा तो इन 5 विटामिन की कमी का हो सकता है असर

डिस्क्लेमर: यह सामग्री सलाह सहित केवल सामान्य जानकारी प्रदान करने के लिए लिखी गई है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें

 

 

 

 

 

 

 

1 thought on “Mental Health In Hindi: इन 10 चीजों के सेवन से आपकी मेंटल हेल्थ रहेगी हमेशा दुरुस्त”

Leave a Comment