Neend Nahi Aana | रात को नींद नहीं आती तो पिएं ये जादुई चाय, अनिद्रा का करेगी खात्मा

नींद नहीं आना (Neend Nahi aana) यह एक ऐसी समस्या है जो इन दिनों बड़े बुजुर्गों से लेकर बच्चों तक को अपनी चपेट में ले रही है। जहां एक ओर सारे दिन की थकावट के बाद भी अगर बिस्तर पर पहुंचने पर नींद ना आए तो अजीब सी बेचैनी महसूस होने लगती है वहीं दूसरी ओर रात में अच्छी नींद न आने की वजह से कई तरह की बीमारियों को भी दावत मिलती है। ऐसे में हम आज आपको एक ऐसी चाय के बारे में बताने जा रहे हैं जो अच्छी नींद लाने के लिए रामबाण ईलाज साबित होती है। कानपुर की डायटीशियन अलका मुखर्जी ने इस चाय से जुड़े फायदों के साथ इसे पीने का सही तरीका भी बताया।

Neend-Nahi-aana

अनिद्रा दूर करेगी कैमोमाइल टीNeend Nahi aana ko dur kregi chamomile tea  

डायटीशियन ने बताया की कैमोमाइल यानि बबूने के फूल के इस्तेमाल से बनाई गई चाय को कैमोमाइल टी कहा जाता है। यह फूल एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट, हीलिंग गुण और फ्लेवोनोइड जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। एनसीबीआई की एक रिपोर्ट में भी यह दावा किया गया की कैमोमाइल फूल Neend Nahi Aana की समस्या पर दवा की तरह काम करता है। ऐसे में कैमोमाइल टी नींद की क्वालिटी में सुधार करने में अहम भूमिका निभाती है।

ये भी पढ़ें- Why We Need More Sleep During the Winter: शरीर को सर्दी में ज्यादा नींद की पड़ती है जरूरत, जाने क्या है इसकी वजह

नींद के लिए कैसे काम करती है कैमोमाइल टी- How does chamomile tea work for sleep?

कैमोमाइल एक वनस्पति है। कैमोमाइल के फूल में अपीजेनिन नामक फ्लेवोनोइड होता है। यह एक ऐसा तत्व है जो नींद लाने के लिए सहायक होता है। जब यह तत्व चाय के रूप में शरीर में पहुंचता है तो यह दिमाग को शांत करता है और नींद लाने में मदद करता है। खास बात है की इसमें कैफीन नहीं होता है और इसका स्वाद हल्का मीठा होता है, जो हर किसी को पसंद आता है।

ये भी पढ़ें- Jyada Pani Pine ke Nuksan | जरूरत से ज्यादा पानी पीना भी है खतरनाक, जानिए एक दिन में कितना पीना चाहिए पानी

कैसे बनाएं चाय (Homemade drinks to help you sleep)

  • एक पैन में 2 कप पानी डाल डाल लें और अब इस पानी को अच्छे से उबाल लें।
  • जब यह पानी अच्छे से उबल जाए तो इसमें कैमोमाइल के फूल डाल दें।
  • आप इस चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें इलायची दाना और पुदीना भी डाल सकते हैं।
  • इसके बाद दोबारा से इस पानी को करीबन 3 मिनट तक उबलने के लिए छोड़ दें।
  • फिर गैस बंद कर दें और इस उबले हुए पानी को थोड़ा ठंडा होने के लिए छोड़ दें।
  • हल्का ठंडा होने के बाद इसे छान लें और अब थोड़ा शहद मिला लें।
  • इस तरह तैयार है आपकी ये खास सेहत के गुणों को समेटे हुए चाय

Neend-Nahi-aana

कैमोमाइल टी के अन्य फायदे-Benefits Of Chamomile Tea

  1. कैमोमाइल टी पाचन तंत्र को मजबूती देने का काम करती है। जिससे दस्त और कब्ज जैसी समस्याओं से राहत मिलती है। साथ ही इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण एसिडिटी और अल्सर से छुटकारा दिलवाते हैं।
  2. शरीर में शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में भी कैमोमाइल टी मदद करती है। कैमोमाइल टी का रोजाना सेवन करने से ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में सहायता मिलती है।
  3. कैमोमाइल टी एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर होती है। इसी वजह से यह इम्युनिटी को भी बूस्ट करती है। इसके इस्तेमाल से सर्दी, बुखार और वायरल इंफेक्शन से भी बचाव हो पाता है।
  4. कोलेस्ट्रॉल लेवल को नॉर्मल रखने में मदद करता है और हार्ट को हेल्दी रखता है।
  5. हड्डियों को मजबूती प्रदान करती है। जिससे ऑस्टियोपोटीरोसिस में फायदेमंद साबित होता है।
  6. मानसिक तनाव को कम करने में भी कैमोमाइल टी फायदेमंद साबित होती है। कई रिसर्च में यह बताया गया है की कैमोमाइल टी पीने से लोगों में तनाव और चिंता का स्तर कम हुआ है।

ये भी पढ़ें- क्या आप भी दिन में लेते हैं लंबी नींद, नुकसान जानकर उड़ जाएंगे होश- Din Me Sone ke Nuksan

​सोने से कितनी देर पहले पिएं कैमोमाइल चाय- How long before sleeping to drink tea? 

डॉक्टर्स के अनुसार अगर आपको आपको रात में नींद नहीं आ रही या सोने में दिक्कत महसूस कर रहे हैं। तो सोने से करीबन 30 से 45 मिनट पहले कैमोमाइल चाय का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित होगी। इसके साथ ही इस बात का भी खास ध्यान दें की सोते वक्त मोबाइल फोन से दूरी बना लें। रात के समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल आपकी नींद का दुश्मन बन सकता है।

Neend-Nahi-aana

अच्छी नींद के लिए इन बातों का भी रखें ध्यान- Keep these things in mind for good sleep

  • अगर आप Neend Nahi Aana की समस्या को झेल रहे हैं तो सोने से पहले शराब का सेवन करने से परहेज करें। साथ ही कैफीन युक्त ड्रिंक्स को पीने से बचें।
  • हल्का भोजन करें रात में हैवी डिनर या मसालेदार खाना खाने से बचें।
  • बिस्तर पर पहुंचने के बाद गलती से भी फोन का इस्तेमाल न करें। इससे नींद की क्वालिटी खराब होती है।
  • कोशिश करें की रोजाना एक ही समय पर बिस्तर पर सोने जाएं। जिससे एक स्लीप पैटर्न तैयार हो सके।
  • बेडरूम में टीवी न लगाएं जिससे सोने से पहले टीवी देखने की आदत से बच सकें और अच्छी नींद का आनंद ले सकें।

अच्छी नींद के लिए चाय के ये फ्लेवर्स भी हैं खास 

  • अच्छी नींद लाने में सौंफ और मिश्री की चाय मददगार साबित हो सकती है। यह चाय ग्लूकोज की कमी भी दूर करेगी और इसे पी कर एक सुकून का भी अनुभव होगा।
  • लैवेंडर के फूलों की कलियों से तैयार हुई चाय का स्वाद तो लाजवाब होता ही है। साथ ही यह चाय सेहत के लिहाज से भी बहुत फायदेमंद साबित होती है। दिमाग को शांत करने में लैवेंडर की खुशबू को बेहद फायदेमंद माना जाता है।
  • मैगनोलिया प्लांट के सूखे पत्तो और शाखाओं से तैयार हुई चाय को मैगनोलिया चाय कहा जाता है। यह एक ऐसी हर्बल चाय है जिसे पीकर आप सुकून भरी नींद का भी आनंद ले पाएंगे।
  • अगर आप तनाव और एंग्जायटी की वजह से रात में सही से सो नहीं पाते हैं तो आपके लिए अश्‍वगंधा की चाय एक बेस्ट ऑप्शन है। दरअसल इसके पत्‍तों में ट्राइथिलीन ग्‍लाइकोल होता है जो अच्छी नींद लाने में सहायक बनता है।

Neend-Nahi-Aana

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 

प्रश्न- तुरंत नींद आने की दवा क्या है?

रात को सोने से पहले अश्वगंधा और सर्पगंधा के चूर्ण का सेवन बेहद फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए अश्वगंधा और सर्पगंधा को बराबर मात्रा में पीसकर इसका चूर्ण बना लें। चार से पांच ग्राम चूर्ण का सेवन 1 गिलास पानी के साथ करें। यह आयुर्वेदिक दवा जल्दी नींद लाने के लिए रामबाण का इलाज साबित होती है।

प्रश्न- कौन सा अंग दबाने से नींद आती है?

अगर आप जल्दी नींद लाने के लिए किसी कारगर उपाय की खोज में हैं तो इसमें आपकी मदद कान के पीछे का हिस्सा कर सकता है। इस हिस्से को दबाने पर तुरंत नींद आती है। वहीं अगर सिरदर्द, अनिद्रा और चिंता के कारण आपको नींद न आने की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो कान के पीछे सिर वाले हिस्से को दबाने से आप बेहतरीन नींद का अनुभव कर सकते हैं।

प्रश्न- कौन सा फल खाने से अच्छी नींद आती है?

कई तरह की रिसर्च में यह दवा किया गया है की रात में सोने से पहले केला खाने से अच्छी नींद आती है। दरअसल केले में ट्रिप्टोफैन नाम का एक तत्व होता है जो नींद को क्वालिटी में सुधार लाने का काम करता है। अच्छी नींद के लिए कीवी के फल का सेवन भी लाभकारी माना जाता है।

ये भी पढ़ें- Virtual Autism : क्या आपका बच्चा भी मोबाइल देखकर खाता है खाना, यह आदत खतरनाक बीमारी को देती है दावत

ये भी पढ़ें-Neck Fat Ke Nuksan: मोटी गर्दन कई बीमारियों को देती है दावत, 17 इंच से मोटी है गर्दन तो हो जाएं अलर्ट

 

 

 

 

 

2 thoughts on “Neend Nahi Aana | रात को नींद नहीं आती तो पिएं ये जादुई चाय, अनिद्रा का करेगी खात्मा”

Leave a Comment