Diet According to Skin Type | स्किन टाइप के अनुसार डाइट प्लान कर खुद को रखें फिट एंड फाइन  

अक्सर लोग मेकअप से पहले या अपनी स्किन पर कोई ब्यूटी हैक आजमाने से पहले अपनी स्किन टाइप का पता लगाना जरूरी समझते हैं। मगर आपको शायद यह जानकर हैरानी होगी की अपनी डाइट प्लान करने से पहले भी स्किन टाइप की जानकारी होना बहुत जरूरी है। दरअसल स्किन टाइप से यह पता लगाया जा सकता है की आपका शरीर किस प्रवृति का है और एक सटीक डाइट प्लान के लिए शरीर की प्रवृति की जानकारी अहम भूमिका निभाती है। आज हम इस लेख के माध्यम से एक्सपर्ट से समझेंगे की अगर आपकी स्किन ऑयली, ड्राई या कॉम्बिनेशन है तो अपनी डाइट (Diet According to Skin Type) में आप खाने की किन चीजों को शामिल कर सकते हैं।

Diet-According-to-Skin-Type

कितने तरह की होती है स्किन- How Many Types of Skin

सामान्य त्वचा (नॉर्मल स्किन) 

ऐसी स्किन जिसमे न तो ज्यादा ऑयल होता है और न ही यह ज्यादा रूखी होती है। इस त्वचा को ही नॉर्मल स्किन कहा जाता है। जब किसी व्यक्ति की त्वचा में सीबम संतुलित मात्रा में उत्पन्न होता है तो ऐसे व्यक्ति की अक्सर सामान्य त्वचा रहती है। इस तरह के व्यक्तियों के शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बैलेंस तरीके से हो पाता है।

सूखी त्वचा (ड्राई स्किन)

जब किसी की स्किन सूखी, कई परतों में और खुरदरी होती है तो ऐसी स्किन को ही ड्राई स्किन कहा जाता है। त्वचा में खुरदरापन होने की वजह से ऐसे व्यक्तियों को अपनी त्वचा में एक खिंचाव का एहसास होता है और इसी खिंचाव की वजह से बहुत बार लोगों को जलन भी महसूस होती है। दरअसल ड्राई स्किन वाले लोगों की त्वचा में कम मात्रा में सीबम बनता है।

ये भी पढ़ें-Dengue Mosquito Bite Time And Symptoms | डेंगू का मच्छर किस वक्त सबसे ज्यादा काटता है ? इन लक्षणों पर दें ध्यान

मिली-जुली त्वचा (कॉम्बिनेशन स्किन) 

जब किसी व्यक्ति की त्वचा ऑयली और रूखी स्किन का मिक्सर होती है तो इस स्किन टाइप को ही कॉम्बिनेशन स्किन कहा जाता है। जिन लोगों की कॉम्बिनेशन स्किन होती है ऐसे लोगों के गले की स्किन रूखी होती है तो वहीं कान, माथा और ठोढ़ी ऑयली होती है। ऐसे लोगों को बहुत सोच-समझ कर किसी भी तरह का प्रोडक्ट अपनी स्किन में अप्लाई करना चाहिए।

Diet-According-to-Skin-Type

तैलीय त्वचा (ऑयली स्किन )

जब किसी व्यक्ति की त्वचा में तेल की मात्रा ज्यादा होती है तो इस तरह की त्वचा को ही ऑयली स्किन कहा जाता है। इस तरह की त्वचा में लिपिड का स्तर, पानी और वसा की मात्रा ज्यादा होने की वजह से चेहरे पर तेल जैसा महसूस होता है। कई बार हार्मोनल बदलाव की वजह से भी त्वचा में ज्यादा तेल होने का एहसास होता है।

स्किन टाइप के  अनुसार ही लें डाइट- Diet  According to Skin Type 

ड्राई स्किन वाले खाने में रखें इन बातों का ध्यान

आयुर्वेद के अनुसार जिन लोगों की स्किन ड्राई होती है ऐसे लोगों की प्रवृति वात दोष वाली होती है। इन लोगों को अपने शरीर को हाइड्रेट रखना चाहिए। शरीर में पानी की कमी न हो इसके लिए दिनभर में 10 से 12 ग्लास पानी जरूर पियें। ऐसे लोगों को एवोकाडो, ऑलिव ऑयल और सालमन को अपने खाने में जरूर शामिल करें। विटामिन ई और ओमेगा 3 जैसे फैट भी आपको अच्छी सेहत प्रदान करने का काम करेंगे।

ये भी पढ़ें- क्या आप भी दिन में लेते हैं लंबी नींद, नुकसान जानकर उड़ जाएंगे होश- Din Me Sone ke Nuksan

इन चीजों को खाने से बचें 

  • बाजरा, जौ, मक्का
  • पत्तागोभी, फूलगोभी, ब्रोकली
  • कोल्ड कॉफ़ी, ब्लैक टी ,ठंडा जूस

ऑयली स्किन वाले डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें 

आयुर्वेद के अनुसार जिन लोगों की स्किन ऑयली होती है ऐसे लोगों की प्रवृति पित्त दोष वाली होती है। ऐसे लोगों को अपने खान-पान में कुछ खास बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें की अगर आपकी स्किन ऑयली है तो डेयरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल बंद करके बादाम दूध या सोया मिल्क का इस्तेमाल करें। ज्यादा तला-भुना और मिर्च मसाले वाली चीजों को भी खाने से बचें। आप अपने खाने में एवोकाडो,मछली,ऑलिव ऑयल और अलसी के बीज का सेवन बढ़ा दें।

इन चीजों को खाने से बचें 

  • शराब पीने से परहेज करें
  • फ्रेंच फ्राइज, समोसे और चिप्स भी दूरी बनाएं
  • नमक का सेवन कम से कम करें
  • मीठा खाना भी कम कर दें

 कॉम्बिनेशन स्किन टाइप के लिए जरूरी है ये बात 

जिन लोगों की स्किन थोड़ी ऑयली और थोड़ी ड्राई होती है ऐसी स्किन को कॉम्बिनेशन स्किन कहते हैं। कॉम्बिनेशन स्किन वाले लोगों को अपने खानपान में कुछ खास चीजों को शामिल करना बहुत जरूरी होता है। दरअसल कॉम्बिनेशन स्किन वाले लोगों की कफ प्रवृति होती है। कफ प्रवृति वाले लोंगों को कार्ब्स के सेवन को सीमित कर देना चाहिए। ऐसे लोगों को कोशिश करनी चाहिए की वो ज्यादातर गर्म चीजों का सेवन करें। वहीं पानी भी हल्का गुनगुना करके ही पीना चाहिए।

नॉर्मल स्किन टाइप कैसे रखें अपना खानपान 

नॉर्मल स्किन वाले लोगों को अपनी त्वचा की देखभाल में ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ती है। साथ ही ऐसे लोगों को अपनी डाइट में भी बहुत ज्यादा हेरफेर करने की जरूरत नहीं पड़ती है। नॉर्मल स्किन टाइप लोगों को यह कोशिश करनी चाहिए की वो अपनी डाइट में ब्रोकली, पत्ता गोभी, पालक, गाजर, चिकन, अंडे, ब्राउन राइस जरूर शामिल करें।

इन चीजों को खाने से बचें 

  • जंक फ़ूड कम खाएं
  • बहुत ज्यादा मीठा
  • ज्यादा तली-भुनी चीजें
  • बहुत ज्यादा नमक का सेवन

Diet-According-to-Skin-Type

स्किन टाइप का पता कैसे लगाएं? Skin Type Ka Pata Kaise Lagaye

अगर आप अपनी स्किन के टाइप का पता लगाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले साफ पानी से किसी अच्छे फेसवॉश का इस्तेमाल करके मुंह धोए। अब कुछ घंटो के लिए स्किन को ऐसे ही छोड़ दें। इस दौरान चेहरे पर कुछ भी न लगाएं। अगर कुछ समय बाद आपकी स्किन लाल, पपड़ीदार हो जाती है तो यह संकेत हैं की आपकी स्किन ड्राई है। वहीं अगर चेहरे पर तेल जैसा महसूस हो और चेहरे पर चमक दिखाई दे तो यह इशारा है की आपकी स्किन ऑयली है। अगर आपको अपने चेहरे के किसी भाग में तेल जैसा महसूस हो रहा हो और किसी भाग में त्वचा बिलकुल ड्राई है तो इसका मतलब है की आपकी स्किन कॉम्बिनेशन स्किन है।

ये भी पढ़ें- Neend Nahi Aana | रात को नींद नहीं आती तो पिएं ये जादुई चाय, अनिद्रा का करेगी खात्मा

ये भी पढ़ें- Virtual Autism : क्या आपका बच्चा भी मोबाइल देखकर खाता है खाना, यह आदत खतरनाक बीमारी को देती है दावत

 

 

 

 

 

 

 

 

2 thoughts on “Diet According to Skin Type | स्किन टाइप के अनुसार डाइट प्लान कर खुद को रखें फिट एंड फाइन  ”

Leave a Comment