Drinking Water In Malasana Benefits: मलासन के दौरान पानी पीने के मिलते हैं गजब के फायदे, जरूर करें ट्राई

योग आसन करने से न सिर्फ हमारा शरीर हेल्दी रहता है बल्कि हम मानसिक रूप से भी स्वस्थ रहते हैं। वही, हमारे शरीर को स्वस्थ और फिट रखने में पानी भी अहम भूमिका निभाता है। सही मात्रा में पानी पीने से शरीर को एक दो नहीं कई फायदे मिलते हैं। क्या आपने कभी सोचा है अगर योग और पानी को मिला दिया जाए, तो हमारे शरीर को क्या-2 फायदे मिल सकते हैं। एक ऐसा ही आसन है मलासन। आज इस लेख हम आपको बताने जा रहे हैं की पानी पीने के दौरान मलासन (Drinking Water In Malasana Benefits) करने से हमारे शरीर को किस तरह के गजब के लाभ मिलते हैं। पतंजलि योगाचार्य वीरेंद्र बडाला ने इस आसन को करने की प्रक्रिया के साथ इसके फायदों के बारे में जानकारी दी।

Contents hide

Drinking-Water-In-Malasana-Benefits

सबसे पहले जानते हैं मलासन योग के बारे में

मलासन के नाम से ही आप इस आसन की पोजीशन का अंदाजा लगा सकते हैं कि मल त्याग करते समय जिस पोजीशन में बैठा जाता है, ठीक वैसे ही आपको इस योगासन में बैठना होता है। आजकल घरों और दफ्तरों में वेस्टर्न स्टाइल टॉयलेट्स होते जा रहे हैं। जिसके कारण लोग इंडियन स्टाइल में बैठ कर मल त्याग करना कम करते जा रहे हैं। अगर आप सुबह उठकर 2 ग्लास गरम पानी मलासन की पोजीशन में बैठकर पीते हैं तो इसके बाद आपके शरीर को अनगिनत फायदे मिलेंगे।

ये भी पढ़ें- Jyada Pani Pine ke Nuksan | जरूरत से ज्यादा पानी पीना भी है खतरनाक, जानिए एक दिन में कितना पीना चाहिए पानी

मलासन करने का सही तरीका क्या है- Malasan Kaise Karen

  • मलासन करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं।
  • इसके बाद अपने दोनों पैरों को एक दूसरे से दूर ले जाएं।
  • अब अपने घुटनों को मोड़ते हुए हिप्स को जमीन की ओर लेकर आएं। इस दौरान अपनी रीढ़ को बिलकुल सीधा रखें।
  • फिर अपनी इस पोजिशन में बने रहकर एक गिलास पानी पिएं। इसके बाद फिर से अपनी सामान्य पोजिशन में वापस आ जाएं।
  • सुबह के समय कुछ खाने से पहले इस आसान को कम से कम 10 मिनट जरूर करें।
  • आसन करने के दौरान धीरे-धीरे सांस को अंदर और बाहर छोड़ते रहें।
  • गर्भवती महिलाएं भी इस आसन को आराम से कर सकती हैं।

मलासन वॉक भी है फायदेमंद- Malasan walk kaise kare 

मलासन करने की मुद्रा में बैठने के बाद अगर आप इसी मुद्रा में रहते हुए आगे बढ़ते है तो इसे ही मलासन वॉक कहा जाता है। शुरुआती दौर मलासन की मुद्रा में आगे बैठने में आपको कठिनाई महसूस होगी, मगर कुछ दिन प्रैक्टिस करने के बाद आप आसानी से मलासन वॉक कर सकेंगे। इसे करने से पेल्विक एरिया में एक अच्छा खिंचाव महसूस होता है। मलासन वाक पाचन तंत्र के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है। साथ ही यह मेटाबोलिज्म को भी तेज करता है।

ये भी पढ़ें- Morning Anxiety Kya Hai | क्या आपको भी सुबह उठते ही सताने लगती है चिंता, आइए जानते हैं वजह

मलासन करने के दौरान पानी पीने के फायदे- Drinking Water In Malasana Benefits

लचीलापन बढने लगता है

मलासन हमारे हिप्‍स और कमर के आस-पास की जगह काम करता है। आसन के दौरान पानी पीने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है। जिससे इन हिस्‍सों में आसानी से लचीलापन बढ़ने लगता है, जिससे ये आसन करना और आसान हो जाता है।

हेल्‍दी डाइजेशन

मलासन पोजिशन के दौरान पानी पीने से डाइजेशन अच्‍छा होता है। रोजाना आसन करने से पेट से जुड़ी परेशानियां कम हो जाती है। इसके साथ ही इस पोजिशन में बैठने से बाउल मूवमेंट तेजी से काम करने लगता है और सुबह अच्छे से पेट साफ हो जाता है।

बॉडी डिटॉक्स होती है

हम सभी जानते हैं कि पानी पीने से हमारे शरीर से टॉक्सिक मैटेरियल बाहर निकलते हैं, लेकिन मलासन के दौरान पानी पीने से शरीर को यह लाभ और ज्यादा मिलने लगता हैं। इसलिए मलासन के दौरान पानी पीने का अभ्यास जरूर करना चाहिए।

Drinking-Water-In-Malasana-Benefits

मसल्‍स को मिलती है मजबूती

जब आप अपने शरीर को अच्छे से हाइड्रेटेड रखते हैं, तो आपकी मसल्‍स बेहद अच्‍छी तरह से काम करते हैं। साथ ही इससे आपकी मसल्स को मजबूती भी मिल पाती है। जिससे मलासन करने के दौरान आपको स्थिरता और संतुलन बनाए रखने में मदद मिलती है।

ये भी पढ़ें- kali kishmish khane ke fayde | काली किशमिश है सेहतमंद जीवन की कुंजी, खाने से मिलेंगे ये 10 फायदे

इम्युनिटी बूस्टर का भी करता है काम

मलासन आपकी इम्युनिटी को भी बूस्ट करने में मददगार साबित हो सकता है। इम्युनिटी स्ट्रांग बनने से शरीर कई तरह की बीमारियों से लड़ पाता है। इससे हमारे शरीर का कई रोगों से बचाव हो पाता है।

स्ट्रेस मैनेजमेंट में भी मिलती है मदद  

इस आसन को करके आप अपने तनाव की समस्या से भी राहत पा सकते हैं। तनाव का असर स्किन पर भी पड़ता है और इसके असर से ही वजन बढ़ने, माइग्रेन और सिरदर्द जैसी समस्याए होनी शुरू हो जाती है। मलासन स्ट्रेस को दूर करके इन सब समस्याओं से छुटकारा दिलाने का काम करता है।

रोज सुबह मलासन अभ्यास करने के फायदे- Malasan Ke Fayde

अगर आप हर रोज ध्यान से मला आसन करते हैं, तो स्ट्रेच आने से हिप्‍स और पेल्विक एरिया मजबूत होता है। पेट की मसल्‍स टोन होती हैं। टखनों और घुटनों में लचीलापन आता है। पेट से जुड़ी सभी समस्याएं दूर होती हैं। जैसे- गैस, कब्ज और एसिडिटी। इस आसन करने से कमर दर्द, घुटने के जोड़ों में दर्द और हाथों के जोड़ों को दर्द दूर होता है। पेट में अचानक दर्द होने पर इस आसन पर बैठ जाने से दर्द से राहत मिलती है।

किन लोगों को मलासन नहीं करना चाहिए- kin logo ko Malasan Nhi Krna Chahiye 

अगर किसी व्यक्ति के पीठ के निचले हिस्से, कूल्हे, घुटने, पैर या टखने में किसी भी तरह की चोट लगी हो तो ऐसे में मलासन करने से परहेज करना चाहिए। दरअसल मलासन करने के दौरान पीठ के निचले हिस्से पर ही सबसे  ज्यादा खिंचाव महसूस होता है। ऐसे में अगर चोट लगी होने के बाद इसका अभ्यास किया जाए तो यह दर्द को और बढ़ाने का काम कर सकता है।

सुबह कितने गिलास पानी पीना है फायदेमंद- Subah Kitne Glass paani pina Chhaiye 

सुबह उठकर अगर आप खाली पेट पानी पीने की शुरुआत करने वाले हैं तो शुरू- शुरू में एक गिलास पानी पियें। शुरुआत में ही ज्यादा पानी पीना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। इसी वजह से धीरे-धीरे ही सुबह 2 से 3 गिलास पानी पीने की आदत डालें। कोशिश करें की सुबह गुनगुना पानी ही पियें। गुनगुना पानी पाचन तंत्र को मजबूती देने का काम करता है। इससे मेटाबॉलिज्म भी तेज हो पाता है। साथ यह इम्युनिटी पॉवर को बढ़ाने में भी मदद करता है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 

मलासन कितनी देर करना चाहिए?

अगर आप रोजाना मलासन करने का अभ्यास कर रहे हैं। तो रोजाना आप 2 से 3 मिनट तक इस आसन का अभ्यास कर सकते हैं। इसके बाद जब आपका शरीर इसका अभ्यस्त हो जाए तो आप इस समय को और बढ़ा सकते हैं।

सुबह उठते ही कौन सा पानी पीना चाहिए?

पाचन तंत्र की दुरुस्त रखना है तो सुबह उठते ही हल्का गुनगुना पानी पीने की आदत डाल सकते हैं। हल्का गर्म पानी पोषक तत्वों को ब्रेक करने में मददगार साबित होता है। जिससे मेटाबॉलिज़्म भी बेहतर हो पाता है।

क्या मैं खाने के बाद मलासन कर सकता हूं?

हां, खाने के बाद मलासन किया जा सकता है। कोशिश करें की खाने के तुरंत बाद इसे न करें मगर 5 से 10 मिनट के बाद आप मलासन कर सकते हैं। मलासन पाचन से जुड़ी समस्याओं से निजात दिलाता है।

डिस्क्लेमर- यह सामग्री एक्सपर्ट की हेल्प से केवल सामान्य जानकारी प्रदान करने के लिए तैयार की गई है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं हो सकता है। किसी भी तरह के उपयोग से पहले किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर करें।

ये भी पढ़ें- Virtual Autism : क्या आपका बच्चा भी मोबाइल देखकर खाता है खाना, यह आदत खतरनाक बीमारी को देती है दावत

ये भी पढ़ें- Neend Nahi Aana | रात को नींद नहीं आती तो पिएं ये जादुई चाय, अनिद्रा का करेगी खात्मा

 

1 thought on “Drinking Water In Malasana Benefits: मलासन के दौरान पानी पीने के मिलते हैं गजब के फायदे, जरूर करें ट्राई”

Leave a Comment