वजन घटाने के लिए आलू है रामबाण उपाय, जानें खाने का सही तरीका- Weight Loss Tips

जब भी बात Weight Loss Tips देने की होती है तो सबसे पहले यही सलाह दी जाती है की सब्जियों के राजा आलू का सेवन बंद कर दें। इसी वजह से वजन घटाने की चाहत रखने वाले लोगों को न चाहते हुए भी आलू खाना छोड़ना पड़ता है। लेकिन असलियत इस आम धारणा के बिल्कुल उलट है। डाइटीशियन गरिमा शर्मा ने बताया की आलू वेट लॉस के लिए रामबाण उपाय है। बस आपको इसे खाने का सही तरीका पता होना चाहिए। तो आइए जानते हैं कि आलू को किस तरह खाया जाए जिससे यह वेट लॉस में मददगार साबित हो सके।

Weight-Loss-Tips

आलू वजन घटाने में कैसे बनता है मददगार?- Wajan Ghatane ke liye kya khaye 

एक स्टडी के अनुसार आलू कार्ब से भरपूर तो होता है लेकिन यह हैवी वेट फूड की लिस्ट में शामिल है। हैवी वेट फूड्स (heavy weight foods) पचने में अधिक समय लेते हैं जिससे लंबे समय तक पेट भरा महसूस होता है वहीं लाइट फूड्स भारी भोजन की तुलना में अधिक तेजी और आसानी से पच जाते हैं जिससे बार-बार भूख लगने का एहसास होता है। वहीं उबले हुए ठंडे आलू में अधिक मात्रा में रेसिस्टेंस स्टार्च बनता है। जिसकी वजह से इन्हें खाने के बाद लंबे समय तक भूख नहीं लगती। जिससे शरीर में पहुंचने वाली कैलोरी की मात्रा खुद ब खुद कम हो जाती है। पोटैटो प्रोटीज इनहिबिटर्स-2 भी आलू में भरपूर मात्रा में मिलता है, यह कोलेसिस्टोकिनिन हार्मोन को रिलीज करता है जिससे  पेट भरे होने का अहसास होता है।

Weight-Loss-Tips

ये भी पढ़ें- Green Tea ke Fayde Aur Peene ka Sahi Samay | ग्रीन टी पीने से मिलते हैं ये 8 कमाल के फायदे, पीने का सही समय भी जानें

वजन घटाने के लिए ऐसे खाएं आलू- Right Way to Eat Potatoes For Weight Loss

  1. प्रोसेस्ड फ्राइड या डीप फ्राइड चिप्स की जगह अगर आलू को उबालकर खाया जाए तो यह बड़ी तेजी से वजन कम करने में सहायक हो सकता है। इसके साथ ही आलू को उबालकर उन्हें अच्छी तरह से ठंडा भी होने दें। इसके लिए आप उबाले हुए आलू को कुछ समय के लिए फ्रीज में भी रख सकते हैं। दरअसल इससे आलू का जीआई (Glycemic Index) कम हो जाता है। जीआई कम होने से आलू डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद साबित होता है।
  2. आलू को सफेद सिरके में डालें और ब्लांच करें। इससे भी आलू का जीआई कम करने में मदद मिलती है। आप चाहें तो इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे भी डाल सकते हैं। इस प्रक्रिया से आलू पचने में आसान हो जाता है और ब्लड शुगर में भी स्पाइक नहीं होता है।
  3. आलू का जीआई कम करने के लिए आप आलू को काटकर लगभग आधे घंटे तक गर्म पानी में ब्लांच करने के बाद भी पका सकते हैं। वहीं अगर आलू को अगर भाप में या फिर माइक्रोवेव किया जाए तो इसमें मौजूद सोडियम, शुगर, सोडियम और फैट की मात्रा अपने आप कम हो जाती है।
  4. इसके साथ ही कोशिश करें कि आलू को हमेशा छिलके के साथ ही पकाएं। दरअसल आलू के छिलके में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। इससे पाचन तंत्र को मजबूती मिलती है और भूख को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है। साथ ही इससे कैलोरी की खपत में भी गिरावट आती है।
  5. आलू खाते समय इसकी मात्रा का भी खास ध्यान दें। एक समय पर 170 ग्राम से ज्यादा आलू का सेवन करने से बचें।
  6. दही में उबले हुए आलू मिलाकर खाने से भी वजन घटाने में मदद मिलती है।

Weight-Loss-Tips

वजन घटाने में आलू की भूमिका को लेकर क्या कहती है रिसर्च

जर्नल ऑफ मेडिसिनल फूड (Journal of Medicinal Food) में प्रकाशित हुई रिसर्च के अनुसार अगर आलू को सही तरीके से खाने में इस्तेमाल किया जाए तो यकीनन यह वजन घटाने में मददगार साबित होता है। इस रिसर्च में शामिल प्रतिभागियों को उनकी डेली कैलोरी की जरूरत के हिसाब से भोजन दिया गया था। कुछ प्रतिभागियों की थाली में मीट की जगह आलू रखा गया। रिजल्ट में देखा गया की आलू खाने वाले प्रतिभागियों का पेट जल्दी भर गया और पेट भरने की वजह से उनमें से कई अपनी प्लेट में मौजूद बाकी चीजें भी खत्म नहीं कर पाए। रिसर्च के मुताबिक आलू खाने वाले प्रतिभागियों का वजन 5.8 किलोग्राम वजन कम हुआ तो वहीं बीन्स खाने वाले लोगों का चार किलो वजन कम हुआ। इस रिसर्च से ये निष्कर्ष निकाला गया कि आप भूखे रहे बिना थोड़े से प्रयास से आलू खाने के सही तरीके को अपनाकर वजन कम कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Skin Care Tips In Hindi: कम उम्र में ही झलकने लगा है बुढ़ापा तो इन 5 विटामिन की कमी का हो सकता है असर

इन पोषक तत्वों से भरपूर है आलू

आलू में पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन और फास्फोरस भरपूर मात्रा में मिलता है। ज्यादा कार्बोहाइड्रेट की मात्रा होने की वजह से  आलू तुरंत एनर्जी देने में भी सहायक साबित होता है। आलू में विटामिन ए, सी, बी-कॉम्पलेक्स और कार्बोहाइड्रेट की अच्छी मात्रा मिलती है जो हाइपोग्लाइसेमिक इंडेक्स को घटाता है। इसी वजह से डायबिटीज रोगियों के लिए भी आलू एक अच्छा ऑप्शन है। साथ ही आलू में पॉलीफेनाल नामक एंटीऑक्सीडेंट भी मिलता है जिससे पाचन तंत्र को भी मजबूती मिलती है।

Weight-Loss-Tips

ये भी पढ़ें- What Happens If We Eat Expired Food: जानिए ‘एक्सपायरी डेट’ के बाद फूड खाने से क्या होगा?

ये भी पढ़ें- Sar Dard ka ilaaj | सिर दर्द से हैं परेशान ? आजमाएं ये 11 नुस्खे, मिलेगा तुरंत आराम

ये भी पढ़ें- Birthday Blue : क्या आपको भी जन्मदिन पर खुशी की जगह घेर लेती है उदासी, कहीं बर्थडे ब्लू का शिकार तो नहीं हैं आप?

डिस्क्लेमर- यह लेखन सामग्री एक्सपर्ट की हेल्प से केवल सामान्य जानकारी प्रदान करने के लिए तैयार की गई है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं हो सकता है। किसी भी तरह के उपयोग से पहले किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर करें।

 

 

 

 

2 thoughts on “वजन घटाने के लिए आलू है रामबाण उपाय, जानें खाने का सही तरीका- Weight Loss Tips”

Leave a Comment