Platelet Count Kaise Badhaye | प्लेटलेट्स काउंट बढ़ाना है तो इन खास चीजों का करें सेवन 

इन दिनों डेंगू का कहर फैला हुआ है। डेंगू के बुखार में प्लेटलेट्स काउंट तेजी से कम होता है। प्लेटलेट्स कम होने की वजह से जान जाने का खतरा बढ़ जाता है। इसी वजह से यह जरूरी है की प्लेटलेट्स काउंट पर खास ध्यान दिया जाए पर ऐसे में सवाल यह उठता है की Platelet Count Kaise Badhaye। आज इस लेख में हम डायटीशियन पायल ओमार से कुछ ऐसे फूड आइटम्स के बारे में जानेंगे। जिनके सेवन से तेजी से प्लेटलेट्स काउंट बढ़ेगा। जिससे आप डेंगू जैसी अन्य कई बीमारियों से अपना बचाव कर सकेंगे।

 Platelet-Count-Kaise-Badhaye

प्लेटलेट्स क्या होते हैं? – What Are Platelets 

प्लेटलेट्स खून का एक हिस्सा है जो खून को थक्का बनाने में मदद करता है। दरअसल ये ब्लड क्लॉट बनाने वाली सेल्स होती है जो निरंतर बनती और टूटती रहती है। आमतौर पर एक स्वस्थ व्यक्ति के प्रति माइक्रोलिटर रक्त में 150,000 से लेकर 450,000 प्लेटलेट्स होती है। लेकिन खतरा तब बढ़ जाता है जब इनकी संख्या 50 हजार के नीचे जाती है। प्लेटलेट्स की सामान्य उम्र 5 से 9 दिन की होती है।

ये भी पढ़ें- kali kishmish khane ke fayde | काली किशमिश है सेहतमंद जीवन की कुंजी, खाने से मिलेंगे ये 8 फायदे

प्लेटलेट्स काउंट कैसे बढ़ाएं- Platelet Count Kaise Badhaye 

तिल के तेल है लाभकारी 

अगर आप तेजी से प्लेटलेट्स काउंट बढ़ाना चाहते हैं तो खाने में तिल के तेल का इस्तेमाल आज से ही शुरू कर दें। दरअसल तिल के तेल में कई ऐसे गुण मजूद हैं जो प्लेटलेट्स लेवल को प्राकृतिक रूप से बढ़ा सकते हैं। तिल का तेल ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार करने में मदद करता है। जिससे तेजी से प्लेटलेट्स काउंट में इजाफा देखने को मिलता है।

पपीते का पत्ता भी है मददगार 

पीते के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ई, विटामिन सी,पपैन जैसे तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। इसी वजह से इनके सेवन से इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद मिलती है। अगर आप तेजी से प्लेटलेट्स काउंट बढ़ाना चाहते हैं तो सबसे पहले पपीते के पत्तों को धोएं और फिर इन्हें मिक्सी में पीसकर इसके पानी को छानकर पी लें।

फायदेमंद साबित होंगे खट्टे फल 

विटामिन-सी का सेवन एक ऐसे विकार से बचाता है जिसमें आपके धमनियों में ब्लड क्लॉट होने लगता है। इस विकार को थ्रोम्बोथरोस्क्लेरोटिक (Thromboatherosclerotic) के नाम से जाना जाता है। रक्त के जमने की वजह से भी प्लेटलेट काउंट में कमी आती है। ऐसे में खट्टे फलों का सेवन आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है। ऐसे में प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ाने के लिए आप आंवला, कीवी, संतरा जैसे खट्टे फलों का सेवन करें।

ये भी पढ़ें- Neend Nahi Aana | रात को नींद नहीं आती तो पिएं ये जादुई चाय, अनिद्रा का करेगी खात्मा

चुकंदर और गाजर का करें सेवन-Platelet Count Kaise Badhaye 

एंटीऑक्सीडेंट की एक अच्छी खासी मात्रा चुकंदर में होती है जिससे हिमोग्लोबिन सहित प्लेटलेट्स काउंट में भी सुधार आता है। वहीं गाजर में फेनोलिक यौगिक मिलता है, जो पौधों में पाए जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट है। इससे भी प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने में मदद मिलती है। इस तरह आप चुकंदर और गाजर के जूस का सेवन करके फायदा उठा सकते हैं।

 Platelet-Count-Kaise-Badhaye

दूध का सेवन भी है फायदेमंद 

अगर आप रक्त प्लेटलेट काउंट में सुधार करना चाहते हैं तो दूध का नियमित सेवन शुरू कर दें।  दरअसल दूध कैल्शियम और प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स है। इसी वजह से इसे प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए घरेलू उपचार के रूप में देखा जाता है। इसी वजह से कोशिश करें कि रोजाना एक गिलास दूध जरूर पिएं।

गिलोय से मिलेंगे चमत्कारी लाभ 

आयुर्वेद में गिलोय को अनमोल खजाना बताया गया है। प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ाने में भी गिलोय अहम भूमिका निभाता है। गिलोय का जूस ब्‍लड में प्‍लेटलेट को बढ़ाने में भी लाभकारी है। प्लेटलेट्स काउंट बढ़ाने के लिए 2 चुटकी गिलोय के अर्क को एक चम्मच शहद के साथ दिन में दो बार लें और इसका फायदा उठाएं।

हरी सब्जियां खाएं-How to increase Platelet Count

हरी पत्तेदार सब्जियों के अंदर प्रचुर मात्रा में विटामिन के (Vitamin K) मिलता है। विटामिन के ब्‍लड क्‍लॉट और बोन हेल्‍थ के लिए एक बहुत जरूरी चीज है। इसके साथ ही हरी पत्तेदार सब्जियां को फोलेट का अच्छा सोर्स माना जाता है। ऐसे में ये सब्जियां प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने में मददगार साबित होती है। कोशिश करें की अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा तुलसी, पालक, शतावरी, गोभी और जलकुंभी जैसी सब्जियों को शामिल करें।

अनार से भी मिलेंगे कमाल के फायदे 

अनार एंटीऑक्सीडेंट व एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे कई गुणों को खुद में सहेजे है। कई तरह की स्टडीज में यह दावा किया गया की अनार प्लेटलेट को ही जगह इकट्ठा होने से रोकता है। जिससे प्लेटलेट्स काउंट में आने वाली कमी दूर हो पाती है। साथ ही नियमित रूप से इसका सेवन करने से रेड ब्लड सेल्स बढ़ते हैं जिससे प्लेटलेट काउंट में भी इजाफा होता है।

 Platelet-Count-Kaise-Badhaye

प्लेटलेट की नॉर्मल रेंज क्या है? – What is the normal range of platelets?

एक स्वस्थ व्यक्ति की बात की जाए तो नॉर्मल प्लेटलेट्स काउंट 1.5 लाख से 4.5 लाख प्रति माइक्रोलीटर होना चाहिए। वहीं जब ये काउंट 150 हजार प्रति माइक्रोलीटर से काम हो जाए तो इसे लो प्लेटलेट माना जाता है। अगर प्लेटलेट्स इस रेंज से भी नीचे चले जाते हैं तो इमरजेंसी जैसी स्थिति माना जाता है।

ये भी पढ़ें- Green Tea ke Fayde Aur Peene ka Sahi Samay | ग्रीन टी पीने से मिलते हैं ये 8 कमाल के फायदे, पीने का सही समय भी जानें

ये भी पढ़ें- Pet Ke Bal Sone Ke Nuksan | क्या आपको भी है पेट के बल सोने की आदत, नुकसान जानकर उड़ जाएगी नींद

 

 

 

 

 

1 thought on “Platelet Count Kaise Badhaye | प्लेटलेट्स काउंट बढ़ाना है तो इन खास चीजों का करें सेवन ”

Leave a Comment