late night craving: क्या आधी रात को भूख की वजह से खुलती है आपकी नींद? इस अजीब बीमारी की ओर हो सकता है संकेत

late Night Craving: क्या कभी आपके साथ भी ऐसा हुआ है की रात में आप भरपेट खाना खा कर सोएं हो मगर इसके बाद भी अचानक आधी रात को भूख लगने की वजह से आपकी नींद खुली हो और उसके बाद कुछ खाने के बाद ही आपको नींद आई हो। ऐसा अनुभव कई लोगों को होता है। कुछ लोगों को तो रात में कुछ खाने की क्रेविंग कई बार होती है। इसी आदत की वजह से बहुत से लोगों को वजन बढ़ने जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। दरअसल यह एक नाईट ईटिंग सिंड्रोम यानि एक तरह का  ईटिंग डिसऑर्डर है जो एक मानसिक समस्या का ही रूप है। आइए जानते हैं की यह नाइट ईटिंग सिंड्रोम क्या है और इस सिंड्रोम की वजह से लेट नाइट क्रेविंग (late night craving) क्यों होती है। इससे और किस तरह के नुकसान हो सकते है और इससे बचाव के लिए क्या कुछ किया जा सकता है।

late night craving

नाइट ईटिंग सिंड्रोम क्या है?- What is Night Eating Syndrome

नाइट ईटिंग सिंड्रोम एक मानसिक विकार के अंतर्गत आने वाली अवस्था है। जिसमें व्यक्ति को रात में सोने के बाद करीबन 1-2 बजे के बीच अचानक कुछ खाने की तेज इच्छा होती है जिससे नींद आने में भी दिक्कत महसूस होती है। दरअसल यह दिमाग में होने वाले रासायनिक बदलाव का परिणाम हैं। डॉक्टर्स के अनुसार किसी भी व्यक्ति को ऐसा अनुभव मेलाटोनिन नामक हार्मोन में होने वाले उतार-चढ़ाव की वजह से होता है। मेलाटोनिन हार्मोन में आए बदलाव की वजह से ही किसी भी व्यक्ति में नाइट ईटिंग सिंड्रोम के लक्षण दिखाई देने शुरू होते हैं।

 late night craving

नाइट ईटिंग सिंड्रोम के लक्षण- Symptoms of Night Eating Syndrome

  • रात का खाना खाने के बाद और सोने के पहले खाने की तीव्र इच्छा, वहीं खाने की इच्छा की वजह से बार-बार नींद का टूटना
  • आधी रात में नींद खुलने पर मीठी चीजों को खाने का मन करना।
  • सुबह या दोपहर के समय में भूख न लगना।
  • शाम के समय गहरे डिप्रेशन के लक्षणों का उभरना, मन में उदासी का अनुभव होना, किसी काम में मन न लगना।
  • रात में नींद खुलने पर 25 प्रतिशत से ज्यादा भोजन करना।
  • सप्ताह में चार से पांच दिन इन्सोम्निया (अनिद्रा) की शिकायत का रहना

Read More- जीरे का पानी है शानदार डिटॉक्स ड्रिंक, वेट लॉस के लिए जरूर आजमाएं- Weight Loss Tips in Hindi

late night craving

इन कारणों से आधी रात में लगती है भूख-Causes of late Night Craving

  1. एक स्टडी के अनुसार कई बार सर्केडियम रिदम शरीर में दिन के बजाय रात में हंगर हार्मोन रिलीज करता है जिससे दिन में भूख लगने के बजाय देर रात भूख का अनुभव होता है। सर्केडियम रिदम बॉडी की नेचुरल क्लॉक है जो भूख और नींद को कंट्रोल करने में मददगार साबित होती है।
  2. जो लोग दिन में प्रोटीन और फाइबर युक्त खाना नहीं खाते वहीं कार्बोहाइड्रेट और शुगर ज्यादा मात्रा में लेते हैं। ऐसा खाना खाने से ब्लड शुगर हाई हो जाता है। वहीं रात में सोते समय इसका लेवल डाउन होने लगता है इसी वजह से आपको भूख लगने लगती है।
  3. इसके साथ ही स्ट्रेस और डिप्रेशन भी NES (Night Eating Syndrome) की वजह बनता है। मन में उदासी की वजह से रात में बार-बार नींद खुलती है और कुछ खाने का भी मन करता है।
  4. नाइट ईटिंग सिंड्रोम की एक वजह परिवार में NES की हिस्ट्री भी है। परिवार में इस हिस्ट्री की वजह से भी इस बीमारी के होने की संभावना बढ़ जाती है।

late night craving

लेट नाइट क्रेविंग के लिए ये डाइट है बेस्ट-Diet For Late Night Craving

  • ब्रेकफास्ट में काले चने, पोहा, दलिया, सब्जी-चपाती, ऑमलेट जैसे फूड्स को शामिल करें। लेट नाइट क्रेविंग से बचाव के लिए एक गिलास दूध और ड्राई फ्रूट्स भी मददगार साबित हो सकते हैं।
  • दोपहर के भोजन को थोड़ा हैवी रखें। लंच टाइम में राजमा, दालमखनी, छोले, मशरूम जैसी चीजों को शामिल कर सकते हैं।
  • रात के खाने में फाइबर रिच डाइट ही लें। फाइबर रिच डाइट के लिए आप चपाती के साथ छिलका युक्त दालें, हरी सब्जियां, साग इत्यादि खा सकते हैं। वहीं अगर कुछ हल्का खाना खाने का मन हो तो नमकीन दलिया अच्छा विकल्प हो सकता है।

लेट नाइट क्रेविंग के नुकसान- Disadvantages of Late Night Craving

1 .पाचन तंत्र को पहुंचता है नुकसान – लेट नाइट क्रेविंग की वजह से फूड प्वाइजनिंग की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। वहीं देर रात में खाने के बाद तुरंत सोने की वजह से पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है। इससे खाना पचने में दिक्कत होनी शुरू हो जाती है। कोशिश करें की देर रात कुछ भी खाने के बाद थोड़ी देर जरूर टहलें।

2 . मोटापा बढ़ सकता है- देर रात में खाने की वजह से कोई चाल फेर नहीं हो पाता। खाना खाने के बाद ज्यादातर लोग तुरंत सो जाते हैं। वहीं रात में नींद खुलने पर लोग मीठा खाना पसंद करते हैं। इसी वजह से लोगों को वजन बढ़ने की दिक्कत का सामना करना पड़ता है। इसलिए अगर आधी रात में उठ कर खाने की आदत का शिकार हैं तो कोशिश करें की कुछ भी खाने के बाद थोड़ी देर जरूर टहलें।

3. डायबिटीज और बीपी जैसी बीमारियों का बन सकते हैं शिकार- आधी रात में खाने की आदत की वजह से वजन बढ़ना शुरू हो जाता है और मोटापा बढ़ने के साथ ही कई तरह की बीमारियां शरीर में जगह बनाना शुरू कर देती हैं। इनमें भी सबसे ज्यादा ब्लड प्रेशर या डायबिटीज जैसी बीमारियां अपनी चपेट में लेती हैं। इसके साथ ही रात में मीठा खाने की वजह से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने जैसी दिक्कत का भी सामना करना पड़ जाता है और कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हार्ट की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है।

4 . बढ़ जाती है अनिद्रा की शिकायत – रात में नींद खुलने की वजह से लोगों में अनिद्रा की शिकायत भी बढ़ जाती है। दरअसल शरीर सोने के समय में नींद के रूप में आराम चाहता है। मगर इसी बीच कुछ खाने की वजह से शरीर के क्रियाकलापों में एक बड़ा बदलाव आता है। साथ ही शरीर में मौजूद प्राकृतिक घड़ी (सरकेडिमय क्लॉक) का भी संतुलन बिगड़ जाता है जिससे धीरे-धीरे नींद न आने की समस्या बढ़ जाती है।

late night craving

नाइट ईटिंग सिंड्रोम का इलाज-Night Eating Syndrome Treatment

  • कोगनिटिव बिहेवियर थेरेपी -नाइट ईटिंग सिंड्रोम यानि लेट नाईट क्रेविंग की दिक्कत बढ़ने पर इसके इलाज के रूप में बहुत बार कोगनिटिव बिहेवियर थेरेपी का इस्तेमाल किया जाता है। इस थेरेपी के जरिए किसी भी शख्स के मन में आधी रात को खाने के विचार को बदलने का प्रयास किया जाता है।
  • एंटी डिप्रेशन दवाओं का इस्तेमाल- नाइट क्रेविंग के रोकथाम के लिए कई बार इस बीमारी से ग्रस्त व्यक्ति को एंटी डिप्रेशन की दवाएं भी दी जाती हैं। डिप्रेशन के लक्षणों में कमी आने के साथ ही नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है और अच्छी नींद आने के बाद आधी रात में नींद खुलने के समस्या कम होनी शुरू हो जाती है।
  • डॉक्टर से परामर्श जरूर लें – लेट नाइट क्रेविंग की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कोगनिटिव बिहेवियर थेरेपी या एंटी डिप्रेशन की दवाएं लेने से पहले किसी अच्छे डॉक्टर से परामर्श जरूर लें और ईलाज के लिए डॉक्टर द्वारा सुझाए गए तरीके को ही अपनाएं।

Read More- Men’s Period: पुरुष भी झेलते हैं पीरियड्स का दर्द, जानकर हो जाएंगे हैरान, जानें कैसे

 

 

 

4 thoughts on “late night craving: क्या आधी रात को भूख की वजह से खुलती है आपकी नींद? इस अजीब बीमारी की ओर हो सकता है संकेत”

Leave a Comment