Face Exercise For Glowing Skin | रात को सोने से पहले करें ये क्रियाएं, सुबह चेहरे पर नजर आएगा ग्‍लो

क्या आप जानते हैं कि सुबह उठकर अपनी स्किन का ख्याल रखना हमारे लिए जितना जरूरी होता हैं। उससे कही ज्यादा जरूरी होता है कि आप रात को सोने से पहले अपनी स्किन के लिए क्या करते हैं। जब आप सोते हैं, तो आपका शरीर सबसे ज्यादा हील करता है। आज हम आपको रात को सोने से पहले की जाने वाली कुछ ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बताने वाले हैं (Face Exercise For Glowing Skin), जिससे आपकी स्किन अगले पूरे दिन दमकती रहेगी। दरअसल पूरे दिन की थकान और मुंह लटकाकर मोबाइल देखने के बाद चेहरा लटकने सा लगता है। जिसके कारण जवानी में बुढ़ापा नजर आने लगता है। आइये जानते हैं हमें सोने से पहले अपने चेहरे के लिए क्या-क्या करना चाहिए।

Face-Exercise-For-Glowing-Skin

सोने से पहले करें ये खास काम

  • सोने से एक घंटा पहले खुद को स्क्रीन से बिलकुल दूर कर लें। हेल्दी स्किन के लिए ऐसा करना बहुद महत्वपूर्ण होता है। दरअसल ज्यादातर लोग फोन, लेपटॉप या टैब देखते देखते सोने चले जाते है। इससे आपकी स्किन खराब होती है। इसलिए जरूरी है कि आप सोने से एक घंटा पहले स्किन लैस हो जाएं।
  • दूसरा अपने चेहरे को अच्छे से क्लीन कीजिए। अगर आप मेकअप अप्लाई करते हैं, तो अच्छे से मेकअप को रीमूव करें। ऐसा न करने से मेकअप में मौजूद कैमिकल आपके चेहरे पर रह जाते हैं। इसलिए हो सके तो आर्टिफिशियल कैमिकल से युक्त मेकअप चेहरे पर अप्लाई न करें।

कैसे साफ करना चाहिए हमें अपना फेस

अगर आप मेकअप अप्लाई करते हैं, तो कुछ बूंद नारियल का तेल लीजिए और अच्छे से चेहरे पर मसाज करें। इसके बाद कॉटन गीली करके या वेट वाइप से अपने चेहरे को पूरी तरह से साफ कर लें। अगर आपने मेकअप अप्लाई नहीं किया है, तो कॉ़टन में गुलाबजल लेकर चेहरे को अच्छे से साफ करें। इसके बाद पानी से चेहरे को धो लीजिए। इसके बाद कुछ जरूरी क्रियाएं करने के बाद नींबू, गुलाबाजल और गिलिसरीन का मिश्रण लगा लीजिए।

Face-Exercise-For-Glowing-Skin

फेस के लिए सोने से पहले करें ये क्रियाएं-Face Exercise For Glowing Skin

1- सबसे पहले आराम से बैड पर बैठ जाएं। पूरे शरीर और मन को शांत कर लीजिए। इसके बाद मुस्कराइये, यानि आपको हंसी को खीचते हुए नकली वाला मुस्कराना है और इसके बाद होठों को बंद करके या पाउट बनाकर बाहर की ओर लाना है। ऐसा आराम आराम से सिर्फ 10 बार करना है।

2- अब होठों का पाउट बनाकर गर्दन को पीछे की ओर ले जाकर ऊपर की ओर देखना है। इसके बाद पाउट बनाकर ही गर्दन के दाएं और बाए ओर भी ऐसा ही करना है। ये क्रिया भी हमें 10 बार करनी है।

3- अब अपनी जीभ का पाइप बनाकर मुंह में हवा भर लें। इसके बाद हवा को क्लॉक और एंटी क्लॉक वाइज रोटेट करिए। इस क्रिया को भी हम 10 बार करेंगे। इन क्रियाओं के दौरान हमें लंबी सांसे लेती रहनी हैं।

4- अब अपने सीधे हाथ की दो उंगलियों को माथे के बीचों बीच रखें। इसके बाद माथे पर प्रेशर क्रिएट करें और दोनों उंगलियों को सर्कुलेशन मोशन में घुमाएं। ऐसा करने से आपको रिलैक्‍स महसूस होगा। ऐसा आपको 3 के सेट में करना है। इस दौरान गहरी सांस लेते रहें।

5- अब अपने हाथ की दो उंगलियों को वी-शेप में बना लें। अब दोनों उंगलियों की टिप को आइब्रो बोन पर रखकर हल्‍का प्रेशर बनाएं और 2 सेकेंड तक ऐसा करें। इसके बाद 1 सेकेंड रिलैक्‍स होने के बाद 2 बार फिर से रिपीट करें। इस दौरान गहरी सांस जरूर लेते रहें।

6- अब अपने दोनों हाथों को आपस में खूब रगड़ें। इसके बाद चेहरे पर लगा लें। ऐसा दो तीन बार करें। इसके बाद गर्दन को ऊपर की ओर उठाकर अपना मुंह को खोल लें या पाउट भी बना सकती हैं। ऐसा भी 3 बार दोहराएं। ऐसा करने से चेहरे की मसल्‍स स्‍ट्रेच होती हैं और चेहरा स्लिम होता है।

7- फिटनेस ट्रेनर के मुताबिक इन सब क्रियाओं के अलावा आप सोने से पहले 5 मिनट गहरी सांस लें और छोड़ने की क्रिया कर सकते हैं। ऐसा कम से कम 10 बार करना जरूरी होता है। इसके अलावा आप मुंह से ओम की ध्वनि भी निकाल सकती है । ऐसा कम से कम तीन बार करना जरूरी होता है।

Face-Exercise-For-Glowing-Skin

चेहरे की मसाज भी है जरूरी- Face Massage Ke Fayde

फेस एक्सरसाइज करने के बाद अपने चेहरे पर गुलाबजल, नींबू और ग्लिसरीन के मिश्रण लगाएं। इसके बाद चेहरे की हल्के हाथ से एंटी क्लॉक वाइज और क्लॉक वाइज मसाज करें। ऐसा करने से भी आपको बहुत अच्‍छी नींद आएगी और जब आप सुबह उठेंगे तो आपके चेहरे पर एक अनोखा ग्‍लो होगा। सिर्फ तीन दिन लगातार इस प्रोसेस को फॉलों करने से आपको बेहद अच्छा रिजल्ट दिखाई देने लगेगा। अगर किसी की बहुत ऑयली स्किन है, तो नीबू,ग्लिसरीन और गुलाबजल वाला मिश्रण ना लगाए, बस बाकी का प्रोसेस पूरा जरूर करे।

फेस मसाज करने के लिए कैसे बनाएं मिश्रण

मिश्रण बनाने के लिए सबसे पहले ग्लिसरीन और नींबू को बराबर मात्रा में लीजिए। इसको बाद दोनों को मिला दीजिए। इसके बाद इसमें थोड़ा सा गुलाबजल भी मिला दें.। इसके बाद इसे एक सीसी में स्टोर कर लें और हर रोज रात को सोने से पहले इसे चेहरे पर लगाएं। पूरी रात इसे लगा रहने दें। सुबह उठकर फेस धो लें।

Face-Exercise-For-Glowing-Skin

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 

प्रश्न- कौन से योग से चेहरे पर चमक आती है?

चेहरे की चमक को बढ़ाने में ये 5 योगासन लाभकारी साबित होते हैं।
  • हलासन
  • सर्वांगासन
  • त्रिकोणासान
  • मत्स्यासन
  • भुजंगासन

प्रश्न- योग का असर कितने दिन में दिखता है?

अगर योग को हम नियमित रूप से अपने जीवन में शामिल करें तो 4 से 5 दिनों में ही योग का असर दिखाई देना शुरू हो जाता है। नियमित योग से शरीर से सुस्ती गायब होना, स्टेमिना के साथ बढ़ी हुई ऊर्जा के रूप में आपको खुद ही असर दिखना शुरू हो जाएगा।

प्रश्न- कितने घंटे योगा करना चाहिए?

योग एक्सपर्ट्स के अनुसार रोजाना करीबन 30 मिनट का योग आपको सेहत से जुड़े कई तरह के फायदे पहुंचाने का काम करेगा। आमतौर पर योग के अभ्यास के प्रकार और फोकस के आधार पर योग मुद्रा निर्भर करती है। आप योगाभ्यास करके कितना जल्दी फायदा लेना चाह रहे हैं। इस आधार पर भी योगाभ्यास की अवधि निर्धारित होती है।

1 thought on “Face Exercise For Glowing Skin | रात को सोने से पहले करें ये क्रियाएं, सुबह चेहरे पर नजर आएगा ग्‍लो”

Leave a Comment