Bhutta khane ke Fayde | रहना है फिट तो बारिश के मौसम में खुलकर खाएं भुट्टे

रिमझिम बारिश के मौसम में गर्म-गर्म भुट्टा खाने का अपना ही मजा है। इसी वजह से बारिश की शुरुआत होते ही जगह-जगह भुट्टे की स्टॉल नजर आती है और हर स्टॉल पर अच्छी खासी भीड़ भी नजर आती है। अक्सर लोग भुट्टा इसलिए खाते हैं क्योंकि इसका स्वाद लाजवाब होता है। मगर क्या आप जानते हैं की भुट्टा खाने में जितना टेस्टी होता है उतना ही फायदेमंद ये हमारी सेहत के लिए भी होता है। आइए जानते हैं भुट्टे में कौन-कौन से पोषक तत्व मौजूद होते हैं और Bhutta khane ke Fayde क्या है।

Bhutta-khane-ke-Fayde

ये हैं भुट्टा खाने के फायदे- Bhutta khane ke Fayde

बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को करता है कम 

कॉर्न खाने से आप बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल में कर सकते हैं। दरअसल भुट्टे में विटामिन सी बायोफ्लेवोनॉयड्स, कैरोटेनॉयड्स, फाइबर मौजूद होता है जो कोलेस्ट्रॉल को घटाने में मददगार साबित होता है। साथ इसमें कई ऐसे विटामिन्स भी बड़ी संख्या में मिलते हैं जो शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करते हैं।

डायबिटीज के लिए भी है रामबाण ईलाज 

भुट्टे का रेशा डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण दवाई साबित होती है। इसमें मौजूद फाइटोकेमिकल्स डायबिटीज के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। भुट्टा खाने के बाद आप भुट्टे के इन रेशों को पानी में उबालकर उस पानी का सेवन कर सकते हैं, यह शुगर लेवल कंट्रोल रखने में मदद करेगा। साथ ही भुट्टे के रेशों में विटामिन सी भी मिलता है, ऐसे में इनके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है।

आंखों के लिए भी है फायदेमंद

भुट्टे में विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट प्रचुर मात्रा में मिलता है। साथ ही स्वीट कॉर्न में beta-carotene भी मिलता है। ये एक ऐसा कंपाउंड है जो विटामिन ए को बनाने में सहायक साबित होता है। विटामिन ए आंखों से जुड़ी कई तरह की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। इसी वजह से मानसून के मौसम में हर किसी को स्वीट कॉर्न को अपनी डाइट में शामिल जरूर करना चाहिए।

ये भी पढ़े- lemongrass tea: रोजाना पिएं लेमनग्रास चाय, ताजगी भरे स्वाद के साथ सेहत को मिलेगा अद्भुत लाभ

दांतों को भी मिलती है मजबूती

भुट्टे में कैल्शियम की अच्छी-खासी मात्रा पाई जाती है, जिससे दांतों को मजबूती मिलती है। कैल्शियम की अच्छी मात्रा मिलने की वजह से अगर आप अपने बच्चों को स्वीट कॉर्न खाने को देते हो तो इससे उनकी दांतों से जुड़ी कई तरह की समस्याएं खुद ब खुद ठीक हो जाएंगी। इसके साथ ही भुट्टे का नियमित सेवन बच्चों की हड्डियों को भी मजबूती प्रदान करने का काम करेगा।

एसिडिटी को भगाए दूर 

भुट्टे में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे पाचन तंत्र तंदुरुस्त बन पाता है। इसके सेवन से पेट में गैस, कब्ज और एसिडिटी के साथ पेट से जुड़ी कई तरह की समस्याओं से निजात मिलती है। इसीलिए अगर आप कई दिनों से एसिडिटी की दिक्कत को झेल रहे हैं तो एक बार नियमित भुट्टे का सेवन जरूर करके देखें।

दिल की सेहत सुधारता है भुट्टा

स्वीट कॉर्न में मौजूद फाइबर ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार साबित होते है। इसी वजह से यह हार्ट संबंधी बीमारियों को रोकने में भी सफल सा बित होता है। आप हार्ट को हेल्दी रखने के लिए रोटी, कॉन्टिनेंटल सलाद और सूप के रूप में भुट्टे का इस्तेमाल कर सकते हैं।

त्वचा को भी रखता है स्वस्थ

स्वीट कॉर्न में beta-carotene भरपूर मात्रा में होता है। यह विटामिन ए, विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट को बनाने में मदद करता है। एंटीऑक्सिडेंट गुण की मौजूदगी की वजह से स्वीट कॉर्न खाने वाले लोग त्वचा से जुड़ी कई तरह की समस्याओं से बच पाते हैं। अगर आप भी अपनी त्वचा को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आज से ही भुट्टे का नियमित सेवन शुरू कर दें।

भूख बढ़ाने का भी है कारगर ईलाज 

जो लोग भूख कम लगने की दिक्कत का सामना कर रहे हैं। ऐसे लोगों के लिए भुट्टा वरदान साबित होता है। हर रोज एक भुट्टा काला, नमक और नींबू लगाकर खाने से पाचन तंत्र को मजबूती मिलती है। साथ ही इससे मेटाबॉलिक रेट बढ़ेगा जिससे आपको भूख भी खुलकर लगने लगेगी और खाना पचने में भी किसी तरह की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा।

ये भी पढ़े- Virtual Autism : क्या आपका बच्चा भी मोबाइल देखकर खाता है खाना, यह आदत खतरनाक बीमारी को देती है दावत

एनर्जी बूस्टर का भी करता है काम 

एनर्जी का मुख्य सोर्स कार्बोहाइड्रेट को माना जाता है। स्वीट कॉर्न में कार्बोहाइड्रेट की अच्छी-खासी मात्रा होती है। इसी वजह से यह एनर्जी बूस्टर का भी काम करता है। अगर आप लो एनर्जी फील कर रहे हैं तो ऐसे में भुट्टा आपकी मदद कर सकता है। इसमें  कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में होने की वजह से आपकी भूख तो जल्दी शांत होगी ही साथ ही साथ एनर्जेटिक भी फील कर सकेंगे।

Bhutta-khane-ke-Fayde

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 

प्रश्न- क्या स्वीट कॉर्न (भुट्टा) खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है ?

बीटा कैरटिन नाम का तत्व मकई (स्वीट कॉर्न) में पाया जाता है। यह विटामिन A को बनाने में मददगार साबित होता है और यह आंखों की कई तरह की समस्याओं से निजात दिलाता है। साथ ही यह आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी मदद कर सकता है।

प्रश्न- क्या वजन कम करने में भी स्वीट कॉर्न (भुट्टा) मदद कर सकता है ?

स्वीट कॉर्न  में फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट्स (Anty Oxidents) भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाते हैं। कॉर्न खाने से पाचन सही होता है और वजन कम करने में मदद मिलती है।

प्रश्न- क्या स्वीट कॉर्न खाने से किसी तरह का साइड इफ़ेक्ट भी हो सकता है ?

भुट्टा (स्वीट कॉर्न) खाने से किसी तरह के साइड इफ़ेक्ट होने की कोई रिपोर्ट अभी तक नहीं मिली है। मगर कुछ खास तरह की दवाई लेने वाले लोगों को या फिर बिना कोई दवाई लिए भी कुछ लोगों को इसे खाने पर एलर्जी का अनुभव हो सकता है। अगर कभी भी ऐसा अनुभव हो तो जल्द से जल्द डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

ये भी पढ़े-   Wajan Kaise Badhaye| वजन बढ़ाने के 10 सरल उपाय, 10 दिन में ही दिखने लगेगा असर

ये भी पढ़े- health tips in hindi| बारिश के मौसम में रहना है फिट तो फॉलो करें ये 12 टिप्स

4 thoughts on “Bhutta khane ke Fayde | रहना है फिट तो बारिश के मौसम में खुलकर खाएं भुट्टे”

    • I’ve learned so much from reading your post, and it’s clear that you’re truly passionate about helping others learn and grow. Keep up the great work 🤞

      Reply

Leave a Comment